बहुत हीं आसान जवाब पता नही होने पर आपके दिमाग की नसें झनझना उठेंगी।

हम सभी को अपने जीवन में कुछ ऐसे Tricky सवालों का सामना करना पड़ता है जिसका जवाब बहुत आसान होता है लेकिन उसका जवाब ढूंढने में हमारे पसीने छूट जाते हैं। चलिए आज हम ऐसे हीं कुछ सवालों को देखते हैं जिसके जवाब हैं तो बहुत हीं आसान लेकिन जवाब पता नही होने पर आपके दिमाग की नसें झनझना उठेंगी।- अजब सवाल के गजब जवाब
प्रश्न 1:- आपके सर के ऊपर पंखा घूम रहा है और आपको माचिस की तीली जलानी है लेकिन ध्यान रहे की तीली पूरी जलनी चाहिए और पंखा भी घूमते रहना चाहिए।
उत्तर:- वैसे तो ये प्रश्न देखने में बहुत मुश्किल है लेकिन उसका जवाब बहुत आसान है। आप सबसे पहले पंखे का स्विच ऑफ कर दीजिए और फिर उस पंखे के नीचे माचिस की तीली जला दीजिए। तीली भी नही बुझेगी और शर्त भी पूरी हो जाएगी। अगर आप सोच रहे हैं कि मैने तो पंखे का स्विच बंद करने को कहा है तो एक बार फिर सवाल ठीक से पढिए वहाँ ये लिखा गया है कि “पंखा घूम रहा है।” अब आप स्विच ऑफ भी करेंगे तो पंखा अचानक थोड़े न बंद होगा थोड़ी देर तक तो घुमेगा हीं।
प्रश्न 2:
एक बूढा आदमी, एक छोटी लड़की और एक मुर्गे को लेकर कहीं जा रहा होता है। रास्ते में दूसरा व्यक्ति उसे रोककर पूछता है कि ये मूर्गा कितने का खरीदा, तुम्हारी उम्र कितनी है और तुम्हारे साथ ये लड़की कौन है? बूढा कहता है कि तुम्हारे तीनों सवालों का एक हीं जवाब है। क्या आपको पता है ये जवाब?
उत्तर: सही जवाब है नवासी (89) बूढे की उम्र नवासी है, मुर्गे की कीमत भी नवासी है और वो लड़की उस बूढे की नवासी है यानि बेटी की बेटी।
प्रश्न 3:
सोनू और मोनू के घर बिल्कुल सटे हुए हैं और दोनों के घरों में सिर्फ एक दीवार का फर्क है। सोनू के पास एक मुर्गा है। एक दिन उसने दीवार पर चढकर मोनू के घर की तरफ अंडा दे दिया। तो ये अंडा किसका हुआ? सोनू का या मोनू का?
उत्तर: सही जवाब है न सोनू का और न हीं मोनू का क्यूँकि मुर्गा अंडा देता ही नही है।
प्रश्न 4:
मान लीजिए आपके पास एक बड़ा वाला फ्रिजर है और आपको उसमे एक हाथी को रखना है। आप कैसे रखेंगे?
उत्तर: सोच में पड़ गए न कि फ्रिजर में हाथी कैसे आ सकता है? सवाल फिर से पढिए, लिखा हुआ है “मान लीजिए” तो भाई साहब आप भी मान लीजिए कि फ्रिजर हाथी के साइज का हीं होगा। अब फ्रिजर खोलिए हाथी को डालिए और दरवाजा बन्द कर दीजिए। हो गया। था न बिल्कुल आसान।
प्रश्न 5:
जंगल में सारे जानवरों की मीटिंग हुई लेकिन उसमे एक जानवर नही आया। उसका नाम बताइये।
उत्तर: अब आप कहेंगे कि ये भी कोई सवाल है। बहुत सारे जानवर होते हैं उन्ही में से कोई नही आया होगा। लेकिन सही जवाब है हाथी। चकरा गए न? अरे भाई हाथी को तो आपने ऊपर वाले सवाल में हीं फ्रिजर में डाल दिया था और दरवाजा भी बन्द कर दिया था। अब भला फ्रिजर खोल कर हाथी मीटिंग कैसे अटेंड करेगा।
प्रश्न 6:
आपको एक नदी तैर कर पार करनी है लेकिन वह नदी मगरमच्छों से भरी रहती है। उस नदी के ऊपर न कोई पूल है और न हीं आपको नाव का प्रयोग करना है। कैसे पार करेंगे?
उत्तर: हम्म्म!! ये थोड़ा मुश्किल सवाल है लेकिन जवाब भी उतना ही आसान है। आप उस नदी को तैर कर पार करेंगे। क्यूँ क्या हुआ? मगरमच्छों से डर गए? अरे भाई आप बहुत भूलक्कड़ हो। अभी ऊपर वाले सवाल में हीं तो आपको बताया गया है कि जंगल के सारे जानवर मीटिंग में गए हैं तो फिर नदी में मगरमच्छ कहाँ से होंगे?





यह पोस्ट कोपीराईट है-
उलझेंगे तो सुलझेंगे भी, उलझेंगे ही नहीं तो सुलझेंगे कैसे?
पर उलझे ही रहने में भी किसी किसी को सुख महसूस होता है और कुछ लोग इस डर से कि रहने दो, कौन उलझे, जिन्दगी भर / अन्त तक दुविधा में ही पड़े रहते हैं । अपनी अपनी प्रकृति है, कोऊ काहू में मगन, कोऊ काहू में मगन ! किन्तु कुछ लोग सिर्फ इसलिए भी उलझन में फँसे रहते हैं क्योंकि वे यथार्थ से पलायन करना चाहते हैं, यथार्थ को देखना तक नहीं चाहते । यथार्थ को जानना / समझना भी उन्हें अनावश्यक झमेला प्रतीत होता है ! सुविधापसंद ऐसे लोग भी अपने तरीके से सुखी / दुःखी होने के लिए मज़बूर / स्वतंत्र तो होते ही हैं !  

ज्यादातर लोगों को मुश्किल लगने वाले दिमागी सवाल हल करने में मजा आता है। कुछ सवाल तो ऐसे होते हैं जिसे सुनने के बाद लोग हार मान जाते हैं कि उनसे नही होगा तो कुछ लोग उसमे पर्सनल इंटरेस्ट लेते हैं और उस सवाल को हल कर के हीं मानते हैं। चलिए आज जानते हैं कुछ ऐसे हीं सवाल जिसे हल करना सभी के बस की बात नही होती है।

Comments

Popular posts from this blog

100Rs. को 7 पर्स में इस तरह से डालो की 1 से 100 तक मै कितने भी रुपए मांगू, सीधा पर्स उठा के दे दो.

चोरों ने कुल कितने हीरे चुराए थे।

दिमागी कसरत सवाल- जवाब- कुछ ऐसे प्रश्न जिसका जवाब सिर्फ बुद्धिमान लोग हीं दे सकते हैं